Thu. Feb 9th, 2023

शहर की लड़की रवीना बन गयी हैं आरण्यक! अनवाईन्स काजीरंगा अल्ट्रा रन से जुड़कर होगी  राइनो की रक्षक!

बॉलीवुड एक्ट्रेस रवीना टंडन हाल ही में अंवायिन्स काजीरंगा अल्ट्रा रन को अपना सहयोग करती हुई दिखाई दी। भारतीय जानवर राइनो के रख-रखाव और उनकी सुरक्षा के लिए अंवायिन्स काजीरंगा अल्ट्रा रन द्वारा उठाया गयी इस नेक पहल का रवीना ने खुले दिल से स्वागत किया । आपको बता दे कि अंवायिन्स काजीरंगा अल्ट्रा रन 28 जनवरी, 2023 को होनेवाला हैं।
 इस अल्ट्रा रन का सबसे बड़ा उद्देश्य हैं कि  दुर्लभ-एक सींग वाले गैंडों के लिए समर्थन व्यक्त करना और जनता को इस बात से अवगत कराना की ये जानवर हमारे देश के लिए बेहद गौरवशाली हैं।
 एक वन्यजीव उत्साही और एक कार्यकर्ता, रवीना भी इस नेक पहल के लिए बेहद उत्साहित हैं जो खुद साल 2023 की शुरुआत में अंवायिन्स के साथ काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान का दौरा करेंगी जहाँ वो पशु और उसके संरक्षण के विभिन्न प्रयासों के पहलुओं को समझेंगी। इस खास मौके पर आकर रवीना कहती हैं कि,”  मानवजाति को ये समझना  ज्यादा जरूरी हैं कि जीवन का मूल आधार सह- आस्तित्व में ही हैं। अगर आप जंगल के आर-पार सड़के बनाते हैं  तो ये जरूरी हैं कि वहाँ एक घेरा बनाया जाए ताकि पशुओं की रक्षा हो सके। जमीन के नीचे या ऊपर की तरफ जानवरो के लिए उचित रास्ते बने। इंसान और जानवरों की लड़ाई हमेशा से जीवित रही हैं लेकिन जब अनवाईन्स काज़ीरंगा अल्ट्रा रन की ये पहल निशिकान्त दास द्वारा राइनो के रख-रखाव के लिए ली गयी तो ऐसे नेक पहल को मेरा हमेशा सपोर्ट रहेगा।” 
 असम में अब तक का ये पहला अल्ट्रा-रन होगा जो चार श्रेणी में बटा हैं। धावकों के चयन के लिए श्रेणियाँ – 52 KM ,26 KM, 14 KM और 5 KM।  ये अल्ट्रा रन शुरू होगी एक यह पगडंडी से,प्राचीन ग्रामीण सेटिंग्स, धान के खेतों और चाय बागानों के बीच से जो उन्हें बनाने का वादा करते हैं जो शहर के समकक्ष कम रोमांचक दिखते हैं।
 भारत सरकार ने इस पहल के लिए मिनिस्ट्री ऑफ डेवलोपमेन्ट ऑफ नार्थ ईस्ट रीजन (M-DoNER) के माध्यम से समर्थन का हाथ बढ़ाया है।जबकि स्पोर्ट्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने अपने फिट इंडिया मूवमेंट के तहत इस आयोजन का समर्थन किया है और उन्हें गर्व हैं कि वो बंधन बैंक से जुड़ पाए जो इस कार्यक्रम को प्रस्तुत करेंगे। इतना ही नही एचडीएफसी एर्गो( वेलनेस पार्टनर) और एचडीएफसी लाइफ को लाइफ इंश्योरेंस के रूप में पाकर भी काफी खुश हैं ।  रिज़ॉर्ट बोर्गोस भी एक इवेंट के लिए वेन्यू पार्टनर के तौर पर जुड़ गए हैं जो, काजीरंगा की प्रीमियम संपत्तियों में शुमार हैं ।  इस कार्यक्रम का आयोजन पूर्वोत्तर भारत की अन्वायंस ट्रेवल्स प्राइवेट लिमिटेड द्वारा किया जा रहा हैं। जो नार्थईस्ट इंडिया का काफी प्रतिष्ठित मंच हैं जो
इस क्षेत्र के माध्यम से क्यूरेटेड यात्रा देने का वादा करता है।
 काजीरंगा, यकीनन असम का सबसे प्रसिद्ध चेहरा है, लेकिन एक दुर्लभ घर हैं एक-सींगवाले जानवर राइनो के लिए । जो आज बड़े पैमाने पर अवैध शिकार के कारण आबादी में कम होते जा रहे हैं।
 लेकिन सरकार और फाउंडेशन के अथक प्रयासों के कारण पिछले एक दशक में गैंडों की संख्या में धीरे-धीरे वृद्धि हुई है। और इस अल्ट्रा रन के माध्यम से जो राशि इक्कठा होगी उसका एक अहम हिस्सा काजीरंगा गैंडों के संरक्षण के लिए दिया जाएगा।
प्रेस कॉन्फ्रेंस में बोलते हुए, अन्वायिन्स के संस्थापक और सीईओ निशिकांत दास ने कहा, “यह अल्ट्रा रन का उद्देश्य न केवल गैंडों के संरक्षण में योगदान देना है, बल्कि पूर्वोत्तर भारत के लिए हमारे इस गहरे अध्ययन की एक पहल हैं कि हम उसकी  प्राकृतिक सुंदरता और देश की असाधारण सामाजिक-सांस्कृतिक प्रथाओं की भूमि को विकसित करने में कुछ सहयोग कर पाए। इतना ही नही हम इसे एक वार्षिक राष्ट्रीय कार्यक्रम बनाने के लिए दृढ़ संकल्पित भी हैं।”
इसके साथ ही अनवाईन्स मूल रूप से पूरे इवेंट का खर्चा उठाने के लिए तत्पर हैं पर अब हमारे साथ काफी स्पॉन्सर्स भी जुड़ रहे हैं। जैसे बंधन बैंक लिमिटेड, एचडीएफसी एर्गो जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड और एचडीएफसी लाइफ इंश्योरेंस कंपनी।”
 लि. अपूर्वा सिरकार, हेड-मार्केटिंग, बंधन बैंक ने कहा, ”अंवायिन्स काजीरंगा अल्ट्रा रन 2023 से जुड़ने का हम सभी को गौरव मिला हैं। इस बात की हमे बेहद खुशी हैं।बंधन बैंक के लिए नार्थईस्ट और असम हमेशा से एक महत्वपूर्ण बाजार रहे है और यह देखकर खुशी होती है कि अंवायिनस ने  वन्यजीव संरक्षण और जलवायु के क्षेत्र में सार्थक प्रभाव पैदा करने पर ध्यान केंद्रित किया।

  

शहर की लड़की रवीना बन गयी हैं आरण्यक! अनवाईन्स काजीरंगा अल्ट्रा रन से जुड़कर होगी  राइनो की रक्षक!

Print Friendly, PDF & Email

By admin