Wed. Aug 10th, 2022

ज़िंदगी एक ना ख़त्म होनेवाले सफ़र का नाम है. मोहब्बत का सफ़र भी कुछ ऐसा ही होता है. रिश्ते बनते और बिगड़ते रहते हैं, मगर मोहब्बत का सफ़र बस यूं ही चलता चला जाता है. मोहब्बत के इसी अनूठे सफ़र को H & K म्यूज़िक के लेबल के तहत निर्मित नये गाने ‘मुसाफ़िर’ में सुना जा सकता है.

हाल ही में ‘मुसाफ़िर’ गाने की रिकॉर्डिंग मुम्बई के एक स्टूडियो में की गयी. इस गाने को बड़ी ही ख़ूबसूरती से राजस्थान से ताल्लुक रखनेवाले लोक गायक मामे ख़ान ने अपनी ख़ूबसूरत आवाज़ से संवारा है जबकि इस गाने को लिखा और इसे संगीतबद्ध प्रवीण भारद्वाज ने किया है. गाने की रिकॉर्डिंग के मौके पर अभिनेत्री अपर्णा और डायरेक्टर आर. राजा भी मौजूद थे.

गीतकार और संगीतकार प्रवीण भारद्वाज इस गाने से जुड़े एहसासत के बारे में कहते हैं, “इस गाने के बोल हैं ‘मुसाफ़िर हैं हम-तुम तो मुसाफ़िर‌ रहेंगे, मोहब्बत का कुछ ऐसा ही सफ़र है’. मेरा भी मानना है कि लोगों को मोहब्बत में ज़्यादा दिमाग ना लगाते हुए उसे यूं ही छोड़ देना चाहिए और इसके सफ़र को एंजॉय करना चाहिए. इसी ख़्याल को मद्देनज़र मुसाफिर गाने की उत्पत्ति हुई है जिसे बड़ी ही खूबसूरती से मामे ख़ान ने गाया है.”

प्रवीण भारद्वाज ने इस गाने‌ की रिकॉर्डिंग के मौके पर आगे कहा, “मैं मरहूम गायक नुसरत फ़तेह अली ख़ान साहब का बहुत बड़ा मुरीद हूं. चूंकि नुसरत साहब अब इस दुनिया में नहीं हैं तो मेरे ज़ेहन में हमेशा से यह बात थी कि जब भी मेरे पास ऐसा कोई गाना होगा जिसे मुझे नुसरत साहब से गवाना होगा तो मैं उसे मामे ख़ान से गवाऊंगा. और मामे ख़ाने से यह गाना गवाकर मेरी यह ख़्वाहिश भी पूरी हो गयी है.”

‘मुसाफ़िर’ को अपनी रूहानी आवाज़ देनेवाले गायक मामे ख़ान ने इस गाने को गाने का मौका मिलने को लेकर अपनी ख़ुशी जताई और कहा, “नुसरत साहब से किसी की भी तुलना नहीं की जा सकती है, वो एक जादुई किस्म के गायक थे. ये तो प्रवीण जी का प्यार है जो उन्होंने मुझे इतना बढ़िया गाना गाने का मौका दिया. मुसाफिर के रूप में जो गाना आज मैंने गाना गाया है, वो पूरी तरह से गाना नुसरत साहब के गाने के लिए ही बना गाना है. मैं ख़ुद बचपन से उनका बहुत बड़ा फ़ै‌न रहा हूं. मुझे इसे गाने का अवसर मिला, इसे मैं अपनी ख़ुशनसीबी मानता हूं और इसके लिए मैं प्रवीण भारद्वाज का शुक्रिया अदा करना चाहूंगा.”

‘मुसाफ़िर’ गाने के निर्माता और H & K म्यूज़िक के संस्थापक हरीश शर्मा ने इस मौके पर कहा, “H & K म्यूज़िक का पहला गाना ‘अब की बरसात में’ अगले महीने रिलीज होने जा रहा है. इस म्यूज़िक वीडियो में आकाश जग्गा और अपर्णा रोमांटिक लीड के तौर पर नज़र आएंगे. बारिश के मौसम में रिलीज़ होने जा रहा ये गाना लोगों के दिलों में एहसासों की बारिश करेगा और अपनी भावनाओं से लोगों के मन को छू जाएगा.”

H & K म्यूज़िक के तहत गायक मामे ख़ान और प्रवीण भारद्वाज़ ला रहे हैं नया गाना ‘मुसाफ़िर’

Print Friendly, PDF & Email

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *